इस शादीशुदा शख्स के प्यार में दीवानी हो गई थी शबाना आजमी, पिता से कर दी थी बगावत

5 months ago admin 0

बॉलीवुड की प्रतिभाशाली एक्ट्रेस शबाना आजमी सोमवार को 67 साल की हो गई हैं। शबाना आजमी की दमदार एक्टिंग और अदाकारी को आज तक कोई टक्कर नहीं दे पाया है। शबाना आजमी को 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस के राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। जो एक रिकॉर्ड है।

आपको बता दें कि, पहली बार शबाना को साल 1975 में फिल्म ‘अंकुर’, फिर 1983 में ‘अर्थ’, 1984 में ‘खंडहर’, 1985 में ‘पार’ और 1999 में फिल्म ‘गॉडमदर’ के लिए यह सम्मानित किया गया था। उस दौर में शबाना आजमी और स्मिता पाटिल टॉप एक्ट्रेस हुआ करती थीं। ये उस दौर की हर फिल्म की जरुरत भी बन गयी थीं। शबाना ने अपनी बेहतरीन फिल्मों में दमदार अभिनय करके दर्शकों का दिल जीत लिया। इन गंभीर फिल्मों के साथ-साथ शबाना ने मुख्य धारा की कॉमर्शियल फिल्मों में भी अपनी पहचान बनाए रखी।  ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘परवरिश’, ‘मैं आजाद हूं’ जैसी व्यावसायिक फिल्मों में अपने अभिनय के रंग भरकर उन्होंने आम दर्शकों के बीच पहचान बनाई।

बता दें कि, शबाना जितनी फेमस अपनी अदाकारी के लिए रह चुकीं हैं, उतनी ही वो अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी रह चुकी हैं। जावेद अख्तर से शादी से पहले शबाना का नाम फिल्म मेकर शेखर कपूर के साथ भी जुड़ा था। जावेद और शबाना की लव स्टोरी एक दम फिल्मी है। जावेद अख्तर की पहली शादी हनी से हुई थी। हनी  जावेद से उम्र में 10 साल छोटी थीं। उनके दो बच्चे भी थे। 1970 में जावेद अख्तर कैफी आजमी से लिखने की कला सीखते थे। उसी दौरान उनका दिल कैफी आजमी की बेटी शबाना पर आ गया। दोनों के अफेयर की खबरों ने खूब सुर्खियां भी बटोरी थी।

इसके बाद जब इस बात का हनी को पता चला तो वो रोज घर मे झगड़े करने लगीं, लेकिन अपने बच्चों की वजह से जावेद, हनी को छोड़ना नहीं चाहते थे। रोज-रोज घर में झगड़े होते देख हनी ने जावेद को शबाना के पास जाने की इजाजत दे दी। हनी ने जावेद को कहा कि, वो शबाना के पास जाएं और बच्चों की बिल्कुल चिंता ना करें।

इन सब के बाद, जावेद ने हनी को तलाक देकर शबाना से शादी करने का फैसला कर लिया था। दोनों की शादी में कई मुश्किलें भी आई, क्योंकि कैफी आजमी नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी की शादी किसी शादीशुदा आदमी से हो, लेकिन प्यार के आगे किसी का जोर चलता है। कैफी आजमी का भी नहीं चला और शबाना ने 1984 में जावेद से शादी कर ली।