MUST READ: शादीशुदा महिलाएं नवरात्रि के दौरान रखें इन छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान

4 months ago Himanshi Chetiwal 0

अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आपको नवरात्रों में हर छोटी-छोटी बात का ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में नवरात्र की हर सामाग्री का ध्यान और अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरुरी होता है, क्योंकि आपकी सेहत अच्छी रहेगी तब ही आप नवरात्रों के व्रत को अच्छे से रख पाते हैं इसलिए आज हम आपको नवरात्रों में खाने की कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिसे खाकर आप अच्छा महसूस करेंगे और आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।

साबूत दाने की खिचड़ी खाएं

डायटीशियन का कहना है कि, व्रत के समय थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहना चाहिए। इससे खून में ग्लूकोज की कमी नहीं होती है और इससे थकावट भी महसूस नहीं होती। साथ ही आप व्रत में साबूत दाने की खिचड़ी भी खा सकते हैं। इससे आपकी बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी।

 लिक्विड डाइट लें

व्रत के समय आप ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें। जैसे- नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी आदि का सेवन करें। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होगी।

सामक के चावल का सेवन करें

आप खाने में सामक के चावल का सेवन कर सकते हैं या कुटटू के आटे की पूरी खा सकते हैं, क्योंकि कुटटू का आटा देर में पचता है। इसके साथ आप सिंघाड़े का आटा भी मिला सकते हैं। इसे खाने से चावल को पचने में भी सहायता मिलेगी।

फ्रूट बनी चीजें खाएं

व्रत में आप फ्रूट चाट, खीरे का रायता या चिप्स खा सकते हैं। इसे खाने से आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी। प्रोटीन, एनर्जी, कार्बोहाईड्रेट जैसी चीजों की अधिक सेवन करें। इससे आप थकावट महसूस भी नहीं करेंगे।

टोंड मिल्क का इस्तेमाल करें

आप पीने के लिए टोंड मिल्क का इस्तेमाल करें, क्योंकि फुल क्रीम दूध पीने से वो पेट में हैवी हो जाता है। हो सके तो मीठे का सेवन कम करें। इससे आपका शूगर लेवल बढ़ सकता है।