प्राइवेट पार्ट की खुजली से पाएं छुटकारा आपनाएं ये घरेलू उपाय!

1 month ago Geetanjali Sharma 0

महिलाओं को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिस में सबसे बड़ी परेशानी होती है उनके स्वास्थय की जहां वो सभी का ख्याल रख ने में इतनी बिजी हो जाती है कि वो खुद पर ध्यान नहीं देती। उनकी एक सबसे बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम है उनके प्राइवेट पार्ट में खुजली होना लेकिन ये परेशानी और भी ज्यादा तब बढ़ती है जब वो महिलाएं बाहर काम करने वाली हो ऐसी महिलाओं के लिए ये सबसे बड़ी दिक्कत बन जाती है। जब आप कहीं बाहर हो और आपके प्राइवेट पार्ट में खुजली हो जाएं तो उसको सहन करना काफी मुश्किल का काम होता है। आमतौर पर प्राइवेट पार्ट में खुजली होना आम बात है लेकिन वक्त रहते ऐसी खुजली पर ध्यान देना चाहिए। महिलाओं को उनके प्राइवेट पार्ट में खुजली होने के कई कारण हो सकते है जैसे मासिक धर्म के वक्त कैमिक्ल युक्त सैनेटरी नैपकीन का इस्तेमाल,संबंध बनाते समय सफाई का ध्यान ना रखना, खान-पान में कमी, गंदे बाथरूम का इस्तेमाल और साफ अंडरगार्मेंट्स ना पहनना। ऐसे में आपको अपनी साफ–सफाई का ध्यान देंना भी जरूरी है और इस तरह की खुजली का सही वक्त पर इलाज करना भी आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आपको अपने प्राइवेट पार्ट में हो रही खुजली से राहत मिलेगी।

प्राइवेट पार्ट की खुजली से ऐसे पाएं छुटकारा

दही

बॉडी में किसी भी तरह की बीमारी या संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए दही को सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है दही में मौजूद गुण खुजली और इंफैक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं।आप खाने के साथ रोज एक कटोरी दही में चीनी मिलाकर खाएं या फिर आप दही का लेप भी अपनी योनि पर लगा सकती है। रोज ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटीबेक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण होते है जो किसी भी तरह के इंन्फक्शेन को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने का तरीका 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गुनगुने पानी में डालकर अपने प्राइवेट पार्ट को धोएं।

लहसुन

लहसुन खाना बहुत कम लोगों को पंसद होता है क्योंकि इसका स्वाद बहुत अजीब होता है लेकिन इसे खाने के फायदे कोई नहीं जानता है लहसुन में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आप रोज 2-3 लहसुन की कली खाएं जिससे आपको फायदा मिलेंगा और इससे आपकी खुजली भी दूर होगी।

बर्फ का सेंक

योनि में हो रही खुजली की वजह से बहुत सारी परेशानी होती है बहुत बार तो ऐसा होता है कि आपको इतनी खुजली हो जाती है कि आप रात को सो भी नहीं पाते हैं अगर आपको भी ऐसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो सोने से पहले बर्फ के टुकड़े के साथ योनि को बर्फ के साथ सेंक लें।

पानी और नमक

नहाते वक्त आप थोड़े से गर्म पानी टब में लेकर उस में नमक डाल कर थोड़ी देर के लिए बैठ जाएं। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

तुलसी का पानी

तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया है और इसे एक दवाई के तौर पर भी समझा गया है। तुलसी के बहुत फायदें है तुलसी की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल कर एक दिन में 1-2 बार पीने से खुजली कम हो जाएंगी।