अच्छी नींद लाने के लिए अपनाए ये तरीके

अच्छी नींद लाने के लिए अपनाए ये तरीके

नींद की गोली खाने से कुछ समय के लिए अच्छी नींद आ सकती है, लेकिन यह तरीका लंबे समय तक अपनाए रहने से शरीर पे बुरा प्रभाव भी पड़ता है। ऐसे मे नींद के लिए योगासन ही सबसे अच्छा तरीका है। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 6-8 घंटे नींद लेना जरूरी होता है, लेकिन लाखों लोग आज ऐसे हैं, जिन्हें कई तरीके अपनाने पड़ते हैं नींद के लिए उसके बावजूद भी उन्हें नींद नहीं आती है, यदि आती भी है तो आधी–अधूरी। ऐसे में अच्छे नींद के लिए आसन एक बेहतर तरीका हो सकता है, जिसका मन और शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है|

बालासन या शिथिलासन
बच्चे जिस तरह से सोते हैं, उसी स्थिति में यह आसन लगाया जाता है। यह आराम का सबसे बढ़िया तरीका है। थकान, कब्ज, पेट में भारीपन, सिर दर्द, कम नींद और गैस की समस्या के लिए यह आसन सबसे अच्छा होता है। सबसे पहले चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जायें दोनों हाथो को आगे की ओर रखें और हथेलियों पर माथा रखें फिर बांए करवट लेटकर दाहिने हाथ को आगे की तरफ बढ़ाए। बांए हाथ को सीधा कर लें। दाहिना पैर सीधा रखें, लेकिन बांए पैर को घुटने तक मोड़ लें। लंबी साँसे लें, जैसे छोटे बच्चे सोते वक्त सांस लेते हैं। धीरे-धीरे सांस बाहर निकाल दें। जब धीरे-धीरे नींद आने लगे सो जाये।

शवासन
यह आसन करने से शरीर तनाव मुक्त होता है। चटाई या बिस्तर पर कमर के बल लेट जाएं। हाथ को अपने कमर के पास रखें। पैरों को आपस में मिलने ना दें। पैरों को कम से कम एक फुट के दूरी पर रखें। शरीर के एक-एक अंग की हरकत महसूस करें। श्वास को बराबर क्रम में रखें। इस स्थिति में कितनी भी देर तक रहा जा सकता है। मगर इस दौरान शरीर के किसी भी अंग पर तनाव ना होने दें। मन में किसी तरह का विचार न आने दें और किसी से इस दौरान बातचीत ना करें।


मकरासन
चटाई पर पेट के बल लेट जायें। पैरों को सीधा रखें। पैरों की एड़ियों को आपस में मिलाकर रखें और पंजे खुले रखें। पहले यह आसन आपके शरीर के थकावट को दूर करता है और साथ ही उत्तेजना को भी खत्म करता है तथा नींद लाने में सहायता करता है।

श्वासदर्शन
सुखासन में पालथी लगाकर बैठते हैं। इस मुद्रा में बैठकर अंतर्मुखी होने का प्रयत्न करें। श्वास की गति पर ध्यान दें। सर्वप्रथम श्वास लेते समय ॐ का उच्चारण करते हुए श्वास को बाहर छोड़ दें। ऐसा पाँच बार ॐ शब्द का उच्चारण करने से नींद अच्छी आती है। थकान दूर होती है। किसी भी काम को करने में मन लगता है और साथ ही मन एकाग्र हो जाता है।

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account