छोटी उम्र में प्यार करनें से हो सकती हैं ये परेशानियां

5 months ago admin 0

अब तो बच्चों को भी छोटी उम्र से ही पता चल जाता है, कि प्यार क्या होता है? और ब्रेकअप का क्या होता है? इस उम्र में बच्चों को प्यार तो हो जाता है, लेकिन जब उनका ब्रेकअप होता है, तब वह ब्रेकअप को संभाल नहीं पाते। इसलिए, कई बार ब्रेकअप की वजह से बच्चों में बहुत से बदलाव आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों को एक ऐसे इंसान की जरूरत होती है, जो उन्हें समझ सके साथ ही उन्हें समझा सके। कई बार बच्चे बिना सोचे समझे कुछ ऐसा कर देते हैं, जिससे उनको ही नुकसान होता है। ऐसे मैं आप बड़े प्यार से उनके साथ डील करें। आज हम आपको बताएंगे की ऐसे मैं आप अपने टीनएजर बच्चे के साथ कैसे डील करें।

 

बात करना

अगर आपका बच्चा ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहा है। तो उनके साथ प्यार से बात करें और उनके मन में क्या चल रहा है, यह जानें की कोशिश करें। उनकी बातों को समझें और उनसे खुलकर बात करें। ताकि उनकी परेशानी का हल निकाल सके।

पढ़ाई का महत्‍व

आप अपने बच्चे को समझाइए की प्यार की वजह से अपने सपने ना छोड़े। जो होना था, वो हो चुका है। अब उन्हें अपने करियर पर ध्यान देने की सलाह दें। क्योंकि प्यार से पेट नहीं भरता है। साथ ही, उन्हें समझाएं की प्यार से ज्यादा जरूरी उनका करियर। जिसकी वजह से वो आगे जा कर दुनिया का समाना कर सकते है।

दोस्तों से बात

बहुत से बच्चे ब्रेकअप होने के बाद अकेले-अकेले रहने लगते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको अपने बच्चों को घर में कैद करने की जगह उन्हें उनके दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने दें। क्योंकि बच्चे घर से बाहर जाएंगे और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करेंगे, तो वो जल्दी से उस बात को भूल जाएंगे।

हॉबी को बढ़ावा देना

बच्चे का दिल टूटने के बाद उनका मन किसी भी चीज को करनें का नहीं करता है। और वो बहुत ही चिडचिड़े हो जाते हैं। ऐसे में आप बच्चे से वो करने के लिए बोले जिसमें उनका इंट्रस्ट है। इससे बच्चे का मूड भी ठीक होगा और वो अपने दर्द को भूल जाएंगा।

आत्मविश्वास

अक्सर जब ब्रेकअप होता है। तो अपने पार्टनर को दोषी ना समझकर खुद में कमिया निकालने लगते हैं, कि मैं सुन्दर नहीं हूं। तभी वो मुझे छोड़ कर चला गया। ऐसा ज्यादातर लड़कियां सोचती है। जिसकी वजह से उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चे को समझाना चाहिए, कि वो किसी से कम नहीं है। इससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी।