बच्चों के स्टडी रूम को और भी सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

5 months ago Bhawna Paul 0

हर किसी के घर में अब छोटा या बड़ा स्टडी रूम होना बहुत ही जरूरी हो गया है। लोग घर में स्टडी रूम इसलिए बनवाते है। क्योंकि बच्चों को शांति से पढ़ाई करने का कोई कमरा मिल जाता है। उनकी सारी किताबें रखी होती है। स्टडी रूम होने की वजह से आप भी अपने ऑफिस का कोई भी जरूरी काम उस स्टडी रूम में बैठ कर अराम से कर सकते हैं। हम आपको बतांएगे की आप अपने छोटे से स्टडी रूम को कैसे और भी खूबसूरत बना सकते है।

फर्नीचर

घर में छोटा-सा स्टडी रूम बनाने के लिए फर्नीचर को कमरे के हिस्साब से बनाएं। छोटी-सी चेयर-टेबल रख कर भी आप स्टडी रूम बना सकते हैं। लेकिन आपको टेबल अच्छा नहीं लग रहा है। तो आप डेस्क भी ले सकते है।

बुक शेल्फ

आप किताबों के लिए छोटा-सा बुक शेल्फ बना कर आप उससे दीवार में टांग सकते है। आप अपने मन के हिसाब से डिजाइनर रैक बनवा सकते है।

The Best Study Room Design Interior Design Decorating – Office Furniture

सामान व्यवस्थित रखना

घर में बच्चों की पढाई का सामान इधर-उधर फैला रहता है। जिस वजह से घर में भी गंदगी फैली रहती है। ऐसे में अगर घर में स्टडी टेबल होगा। तो पढ़ाते वक्त किसी को भी किताब आराम से मिल जाएंगी।

कहां होगा स्टडी रूम

अगर आपको जगह नहीं मिल रही है, कि आप कहा स्टडी रूम बनाए। तो आप सीढ़ियों के नीचे जगह बना कर आप स्टडी रूम बनवा सकते है।बच्चों के लिए स्टडी रूम ,तो आप उनेक बैड रूम के साथ अटैच कर के  बनवा सकते है। लेकिन आप शेल्फ को बैड के ऊपर लगा कर। आप उनके रूम में यूनिक तरीके से डैकोरेट करवा सकते है।