बालों को लम्बे करने के घरेलू उपाय

5 months ago Priya Tiwari 0

हर लड़की चाहती है कि उनके बाल लम्बे, सॉफ्ट और स्लिकी हो। जिसके लिए हम महंगे से मंहगे शैम्पू खरीदते है। उससे भी कोई असर नहीं होता। हम अपनी मम्मी के बाल देखकर सोचते हैं, कि काश हमारे भी बाल ऐसे होते। पर शायद आप यह नहीं जानते कि पहले के समय में इतने महंगे-महंगे शैम्पू नहीं होते थे। तब आपकी मां किस चीज से अपने बाल धोती थी, कि उनके बाल आज भी उतने ही स्लिकी हैं। आज हम आपको बालों को धोने के नैचुरल तरीके बताएंगे।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे और बालों के लिए बहुत ही अच्छी होती है। मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और पानी मिलाकर बालों को धोएं।

आंवला

आंवला आपके बालों और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से खाना जल्दी हजम होता है। आंवले में रीठा मिलाकर बालों की जड़ों में लगानें से बालों में शाइनिंग आएगी। साथ ही, बालों का झड़ना भी बंद होगा।

चावल का पानी

पहले के समय में महिलाएं बाल धोने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती थी। चावल का पानी बालों की जड़ों से सारी गंदगी साफ कर देता है। साथ ही, इससे बालों में चमक भी आती है।

काली मिट्टी

काली मिट्टी में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। जिसकी वजह से बालों में शाइन आती है। काली मिट्टी को पानी में मिलकार बालों में लगाएं और 2 मिनट बाद धों लें।