रिश्ता चलाना है अगर प्यार से तो एक दूसरे की इज्जत करना है जरूरी

5 months ago Geetanjali Sharma 0

इस दुनिया में कोई भी इंसान पर्फेक्ट नहीं है। कभी न कभी आपसे भी गलती हुई होगी। जिस वजह से आपके रिश्ते में परेशानी आई होगी। लेकिन हर समय अपने पार्टनर पर गुस्सा करना और उसकी गलतियां निकालना सही बात नहीं है। साथ ही, उन्हें अपने तरीके से चलना भी गलत है। उनको बदलने की कोशिश ना करें। आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं। जिससे हो सकता हैं, कि आपका रिश्ता टूटने से बच जाएंगा।

 

पार्टनर को बदलने की कोशिश

कई बार लड़के और लड़कियां चाहती हैं, कि उनका पार्टनर उनकी सारी बातों को पूरा करें जिस वजह से उनके रिश्ते में उनके पार्टनर को कांट्रोल करने लगते हैं। जिस वजह से उस पार्टनर को अपने लिए इज्जत और प्यार की कमी लगती है। इसलिए वो पार्टनर रिश्ता खत्म करने का मन बना लेता है।

लंबे समय तक बात न करना

कई बार बिजी होने की वजह से पार्टनर एक दूसरे को टाइम नहीं दे पाते हैं। जिस वजह से उनके रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं। लेकिन आपको लगता है,कि आपके पार्टनर को इससे कोई फर्क नही पड़ता हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। इस वजह से आपका रिलेशन खराब भी हो सकता है।

 मम्‍मी-पापा न बनें

बहुत बार दो लोगों की सोच आपस में मिलती नहीं है, हो सकता है जो आपको पंसद हो वो आपके पार्टनर को पंसद ना हो। साथ ही, अपने पार्टनर को बच्चों की तरह ट्रीट ना करें । उनको सही गलत का ज्ञान ना दें और उनके माता-पिता बनने की कोशिश कभी ना करें।

हर चीज़ पार्टनर के हिसाब से करना

जरूरी नहीं की आप हर चीज़ को अपने पार्टनर के हिसाब से करने की कोशिश करें। क्योंकि इस से आपको ही नुक्सान होगा। रिश्ता वो ही चल पाता है। जिसमें दोनों पार्टनर एक दूसरें की इज्जत करतें हो और साथ ही, एक दूसरे की बात पर सहमति और असहमितयां होना जरूरी है।

रिश्ते को फॉर ग्रांटेड लेना

जब लोगों को लगने लगता है, कि उनका पार्टनर उनके बिना रह नहीं सकता हैं। तो वो अपने पार्टनर को फॉर ग्रांटेड ले लेते है। यह उनकी सब से बड़ी गलती होती है। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए,क्योंकि कभी- कभी प्यार का इजहार कर देना अच्छा होता है। जिससे उन्हें पता चले की वो आपकी लाइफ में कितने जरूरी है।

पार्टनर का मजाक बनाना

कई बार लोग सब के सामने अपने पार्टनर का मज़ाक बनाने लगते है। ऐसे में वो सब के सामने अपने पार्टनर की बेइज्जती कर रहे होते है। साथ ही, यह मज़ाक उनके पार्टनर को हार्ट भी कर सकता है।