सर्दियों में गुड़ के सेवन से, मिलते हैं ये फायदें

सर्दियों में गुड़ के सेवन से, मिलते हैं ये फायदें

हमारे भारत के कई ग्रामीण इलाक़ों में गुड़ की जगह चीनी का सेवन किया जाता है। चीनी की तुलना में गुड़ अधिक स्वास्थ्यवर्धक है। गुड़ में आयरन का अच्छा स्रोत होता है। गुड़ गन्ने से तैयार किया गया एक शुद्ध खाद्य पदार्थ है। गुड़ का रोजाना सेवन करने से शारीरिक समस्या एनीमिया, दमा, पीलिया, कान दर्द, जैसे परेशनियों के साथ-साथ शरीर के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है, इसलिए सर्दियों के दिनों में हमें गुड़ का सेवन करना चाहिए। शरीर में गर्माहट बनी रहती है, और सर्दियों के मौसम में गुड़ सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी कई रोगों से निजात दिलाता हैं। आज हम आपको बताएंगे गुड़ के फायदें।

गुड़ के साथ पीएं दूध

गर्म दूध के साथ गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वहीं दूसरी ओर गुड में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

पाचन तंत्र को सुधारे

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि, इन दोनों के मिलाकर पीने से सेहत कितनी अच्छी रहती हैं। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को भी दूर कर देता है। इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही इसका सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती। यही नहीं इसे दूध में मिला कर पीने से सर्दियों में प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। जिसकी वजह से आप सर्दी में जल्दी-जल्दी बीमार नहीं होते हैं। ज्यादा गरिष्ठ भोजन करने से अपच की शिकायत होती है। तो अगर आपको भी कब्ज या पेट साफ़ न होने की शिकायत होती है, तो गर्म दूध में गुड़ मिलकर पियें। इससे खाने से हमारी पाचन क्रिया से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही इसका सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती।

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया

गर्भवती महिलाओं में थकावट और कमजोरी को दूर करने के लिए गुड़ का सेवन करना चाहिए। अगर गर्भवती महिला हर रोज गुड़ खाती है, तो उन्हें एनीमिया नहीं होता। गुड़ आयरन का स्रोत होने के कारण आप शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। एनीमिया के मरीज़ों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी हो जाती है, जिसे पूरा करने के लिए उन्हें दूध में गुड़ मिला कर पीना चाहिए।

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account