पुराने सामान से अपने घर को सुंदर बनाने के लिए अपनाए ये आसान तरीके, जो बनाए आपके घर को और भी सुंदर

पुराने सामान से अपने घर को सुंदर बनाने के लिए अपनाए ये आसान तरीके, जो बनाए आपके घर को और भी सुंदर

अपने घर को सजाने की बात ही अलग है। अपने घर को सजा कर जो खुशी मिलती है। वो कही नहीं है, आप के घर में सजावट ऐसी होनी चाहिए। जब आप कहीं से आएं तो अपने घर को देखकर आपकी थकान पल में खत्म हो जाएं। अक्सर हम अपने घर को सजाने के नये-नये एक्स्पेरिमेंट्स करते रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने घर को बहुत सस्ते में और कम समय  में बेहद सुंदर सजा लेंगे।

सीप रखें
आप अपने लीविंग रूम में एक कांच बॉउल में सीप डालकर किसी भी टेबल पर रख दें। अगर आप का मन इससे टेबल पर रखने का नहीं है। तो आप इससे लीविंग रूम के कॉर्नर में भी रख सकते हैं। इसे देखकर आपको रोमांटिक फील होगा।

टायर पॉट

आप के घर में कोई पुराना टायर तो रखा ही होगा अगर नहीं हैं। तो किसी भी साइकिल वाले से कोई पुराना टायर खरीद लें वो आपको बहुत सस्ते में मिल जाएंगा। उस टायर को घर ला कर अच्छे सें पेंट कर लें और उसमें कोई भी पौधा लगा दें। इसे अपने गार्डन एरिया में रखें। यह आपके गार्डन को अलग ही लुक देगा।

वॉलपेपर 
आप अपने घर की दीवारों को भी एक नया लुक दें सकती है। इस के लिए आप वॉलपेपर इस्तेमाल कर सकती हैं। आप बजार से अपनी पंसद के रंग, डिजाइन, पैंटनर्स के लेकर आ सकती है। जिसे आप खुद भी लगा सकती हैं।

शंकु देंगे विन्टेज लुक

आप इससे किसी भी फूलवाले से मंगवा सकती हैं या खुद भी जाकर किसी भी फूलवालें से ला सकती हैं। आप सर्दियों में इसे सिल्वर पेंट कर के सजा सकते हैं या किसी भी मेसन जार में रख सकते है। जैसा आपको अच्छा लगे उस हिसाब से इसे अपने हिस्साब से घर में कही भी रख सकते हैं।

 हैंगिंग पौधे

घर में आपके बेकार बोतले तो रखी ही होगीं। बोतलो को आप किसी भी नेट के कपड़े से कवर के उसमें आप छोटे-छोटे पौधे लगा कर। आप इससे घर के अंदर या बहार गार्डन में भी लगा सकते हैं।

पुरानी चीज़ें, नया लुक
घर में पुराने क्न्टेनर्स जैसे- मग,वॉटर केन्स, डब्बे में भी आप पौधे लगा सकते हैं। जिससे आपके गार्डन को भी नया लुक मिलेगा।

गार्डन में Pond

आपके गार्डन में भी पोन्ड हैं। तो आप उसको एक नया लुक दें सकते है। आप अपने पोन्ड की बाउनडरी के आस-पास पत्थर जोड़कर उसकी बाउनडरी वॉल बना सकते हैं। आप चाहएं तो उनके बीच अलग तरीके के फ्लॉवर लगा सकते हैं।

leave a comment

Create Account



Log In Your Account