शशि कपूर ने 79 साल में ली अंतिम सांस, श्रद्धांजालि देने पहुंचे बॉलीवुड के सभी सितारे, सभी की आंखें हुई नम

शशि कपूर ने 79 साल में ली अंतिम सांस, श्रद्धांजालि देने पहुंचे बॉलीवुड के सभी सितारे, सभी की आंखें हुई नम

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कुमार का सोमवार के शाम को निधन हो गया। बॉलीवुड की दुनिया में अपनी बेहतरीन कलाकारी और अदायगी से करीब ढाई दशक तक लोगों को अपना दीवाना बनाकर रखने वाले शशि कपूर अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका जन्म 18 मार्च 1938ई0 में हुआ था अभी वे 79 वर्ष के थे।आपको बता दें, की शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था। उनकी शादी गोद्फ़्रे की बेटी और ब्रिटिश अभिनेत्री जेनिफर से मात्र 20 वर्ष की उम्र में हुई थी। इनका जन्म बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के घर पर हुआ था।

शशि कपूर जी ने भी अपने पिता और भाइयों के नक्शे कदम पर चलकर बॉलीवुड में अपनी तकदीर आजमाई और 40 के दशक से फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। उस दौरान  भूमिकाएं दिखाई। उसके बाद से उनका बॉलीवुड में फिल्मों का सिलसिला शुरू हो गया और ‘धर्मपुत्र’ , ‘संग्राम’, ‘समाधि’ , ‘प्यार का मौसम’, ‘कन्यादान’, ‘प्यार किए जा’, ‘नींद हमारी ख़्वाब तुम्हारे’, ‘वक्त’, ‘आमने सामने’, ‘कभी कभी’, ‘मिस्टर रोमियो’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘आ गले लग जा’ और ‘उच्च नीच बीच’ जैसे फिल्मों के साथ तक उनका यह सिलसिला 2000 तक चलता रहा। वर्ष 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। वर्ष 2015 में उनको दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस तरह से वे अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और बड़े भाई राजकपूर के बाद यह सम्मान पाने कपूर परिवार के तीसरे सदस्य बन गए।

जैसे ही, शशि कपूर के निधन की खबर आई बॉलीवुड की कई हस्तियां उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए उनके घर पहुंच गए। उनके निधन का समाचार मिलते ही उनके भतीजे ऋषि कपूर भी दिल्ली में अपनी फिल्म की शूटिंग छोड़ मुंबई उनको श्रद्धांजलि देने पहुंच गए। शशि कपूर के घर पहुचंने वालो में सबसे पहला परिवार बच्चन परिवार था। अमिताभ बच्चन को जैसे ही शशि जी की निधन का खबर मिली वो तुरंत उनके घर चले आए। अमिताभ बच्चन, शशि जी के काफी करीबी थे। इन दोनों अभिनेताओं ने एक साथ ‘दीवार’, ‘सुहाग’, ‘त्रिशूल’ जैसी फिल्मों में कम किया था।बच्चन परिवार के अलावा करीना कपूर खान, सैफ अली खान भी शशि कपूर जी के निधन का खबर पाते ही उनके घर पहुंच गए।शशि कपूर के घर पहुंचने वालो में रानी मुखर्जी भी थी। इसके अलावा बॉलीवुड की कई और हस्तियां भी शशि कपूर के घर पहुंचे। शशि कपूर का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

 

 

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account