आप अपना वजन घटाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं योगा, एक्सरसाइज और पता नहीं क्या-क्या यहां तक कुछ लोग तो डाइटिंग और कम खाना भी खाने लगते है लेकिन इन सब चीज़ो का कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि इस सब चीजों का कोई नतीजा नहीं निकलता है। पर क्या आप जानते है कि कम खाने से बहुत फायदें होते है। और इन्हीं में से एक फायदा है शारीरिक संबंध बनाने की क्षमता अच्छी रहती है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अगर आप कैलोरी के प्रति सचेत हैं और ज्यादा वजन घटाने के लिए आप कम या फिर डाइट फूड खाते है तो आप खुश हो जाइए क्योंकि ये एक रिसर्च से पता चला है कि कम खाने से न सिर्फ लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह मूड को भी बेहतर बनाता है और तनाव को भी कम करता है जिससे आपकी फीजिकल लाइफ अच्छी होती है।

आपको बात दें, कि इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए एक रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने 218 स्वस्थ लोगो का 2 साल तक अध्ययन किया। उन्होंने उन लोगों को दो समूहों में बांट दिया और एक ग्रूप को 25 फीसदी कम कैलोरी ग्रहण करने को कहा गया वहीं, दूसरे समूह को सामान्य खाना खाने को कहा।

दरअसल, रिसर्च में एक रिसर्चर ने देखा कि जिस ग्रूप को कम कैलोरी दी गई थी उनकी फीजिकल लाइफ बेहतर हुई है साथ ही कम कैलोरी खाने से नींद भी अच्छी हुई और वजन भी कम हो गया अगर मोटापे के शिकार लोग कम कैलोरी खाएंगे तो आपको नींद भी बेहतर होगी और उनका यौन प्रणाली भी अच्छी होगी। रिसर्च कहते है कि  “हमारे शोध से पता चला है कि अगर स्वस्थ लोग दो साल तक कम कैलोरी लें तो इससे उनके लिए उल्टे नतीजे आते हैं अत: यह केवल मोटापे से ग्रस्त लोगों पर ही लागू होता है ” हाल के एक रिसर्च में पाया गया कि लोग बेहद कम खाना खाने वाले जीवनसाथी के साथ रहते हैं क्योंकि उनके मोटापे को कम करने की संभावना ज्यादा होती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक आपके साथ खाना खाने वाला इंसान कितना खाना खाता है इस बात का आप पर गहरा असर डालता है क्योंकि कम खाने वाले लोगों के साथ रहकर आप अपना वजन घटा सकते है साथ ही जीवन साथी के साथ संबंधो को बेहतर बना सकते है। इस तरह के प्रभाव पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलता है क्योंकि महिलाएं अक्सर किसी के साथ बाहर खाना खाते वक्त ये जरूर सोचती है कि समाने वाला उनके बारे में क्या सोचेगा।

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account