सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के स्वास्थ्य और परिवार से जुड़ी अक्सर खबरें आती रहती हैं। फिल्म कुली’ की शूटिंग के दौरान उनके साथ हुए घटना के बारे में तो कई जगह लिखा और बताया जा चुका है। अमिताभ बच्चन ने मुंबई में हुए एक चैरिटी इवेंट में फिर से एक और बार इस हादसे को याद किया। इसके  साथ ही उन्होंने अपने जीवन में हुई कुछ अन्य दुर्घटनाओं को भी वहा पर उपस्थित लोगों के साथ साझा किया। ये इवेंट सुनने में अक्षम बच्चों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए आयोजित किया गया था।

 

अमिताभ बच्चन ने कहा आज बहुत से लोगों ने बात की, कि किस तरह शरीर का कोई अंग चला जाता है, उन्हें सुनाई नहीं देता दीवाली के दिन मेरे हाथ में एक अनार था जो फट गया और मेरा पूरा हाथ जल गया। उसमें न उंगली बची और न खून। लेकिन, धीरे-धीरे उसका इलाज किया गया और वह सब वापस आ गया” अमिताभ बच्चन ने बताया, पर जितने महीने मेरे पास मेरा बायां हाथ नहीं था, मैं अपनी कमीज के बटन नहीं बंद कर सकता था, पतलून नहीं पहन सकता था। मैं लेफ्ट हैंडेड हूं, पर मैं बायें हाथ से कुछ कर नहीं सकता था। कितना कष्ट होता है जब शरीर के एक अंग को आप इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं’|’

आपको बता दे, कि अमिताभ बच्चन ने रियल्टी शो कौन बनेगा करोड़पति’ के दौरान हुई बीमारी का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया, कि कैसे  साल 2000 में जब मैंने कौन बनेगा करोड़पति शुरू किया तो उस समय मेरी रीढ़ की हड्डी में बहुत दर्द होता था और कुर्सी पर बैठने में तकलीफ होती थी। जांच कराई तो पता चला कि मुझे ट्यूबरक्लोसिस हो गया है। उसके बाद मेरा इलाज हुआ और आज मैं टीबी से मुक्त हूं”| अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन कि एक और घटना याद करते हुए बताया कि जब वह 1982 में फिल्म कुली’ की शूटिंग के दौरान एक एक्शन सीक्वेंस में घायल हो गए थे।


अमिताभ बच्चन ने आगे कहा, तब तकरीबन 60 बोतल खून की जरूरत पड़ी थी। 200 लोगों ने खून दिया था तब मेरी जान बची थी। लेकिन, खून देने वाले एक सज्जन के खून में हेपेटाइटस बी वायरस था, जिसकी पहचान नहीं हो सकी थी और वो मेरे शरीर के अंदर चला गया”

साल 1982 में दुर्घटना के बाद साल 2005 में एक जांच के दौरान मुझे यह पता चला कि वो वायरस मेरे शरीर के अंदर है और उसके वजह से मेरा 75 प्रतिशत लीवर खराब हो गया है। आज अगर मैं आपके सामने खड़ा हूं तो मेरा लीवर केवल 25 प्रतिशत बचा है। इसका सही डिटेक्शन हुआ सही इलाज हुआ। आज मैं एक आम आदमी की तरह अपना जीवन व्यतीत कर रहा हूं”|

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account