सपना चौधरी , एक ऐसा नाम जिसे शायद ही किसी परिचय की जरुरत है| जी हाँ हम यहाँ उसी सपना चौधरी की बात कर रहे हैं जो एक हरियाणवी डांसर हैं और अपनी बेहतरीन अदाओं से सबको अपना दिवाना बना चुकी हैं| यह नाम भले ही पहले इतना सुर्ख़ियों में नहीं था लेकिन बिग बॉस जैसे रियलिटी शो में आने के बाद तो जैसे ये नाम हर दिल और दिमाग में बस गया| सपना चौधरी ने अपने डांस के जोरदार ठुमके लगा कर सलमान खान को भी अपना मुरीद बना लिया। सपना को और उनके डांस को भले ही आप सब भली भांती जानते हों लेकिन उनके बारे में एक ऐसा राज भी है जिससे शायद आप सब शायद ही वंचित हों|

सपना का परिवार मूल रूप से यूपी का है लेकिन सपना के जन्म से पहले उनका परिवार नजफगढ़ (दिल्ली) आकर बस गया था| 25 सितंबर, 1990को दिल्ली के महिपालपुर में पैदा हुई सपना चौधरी का असली नाम सुष्मिता है। इस नाम से सपना के परिजनों के अलावा शायद ही कोई परिचित हो। सपना की मां के मुताबिक सपना चौधरी की बुआ ने उसका नाम सुष्मिता रखा था। सपना के पैदा होने के बाद बॉलीवुड अदाकारा सुष्मिता सेन ने 1994 में फेमिना मिस इंडिया और इसी वर्ष मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीती थी। इसीलिए उन दिनों सुष्मिता सेन जनता के बीच काफी लोकप्रिय थी। इसी प्रसिद्धि से प्रभावित होकर सपना की बुआ ने उसका नाम सुष्मिता रख दिया था लेकिन कुछ समय के बाद नीलम चौधरी ने नाम बदल कर सपना चौधरी रख दिया। सपना की मां को पूरा विश्वास था कि सपना एक दिन सुष्मिता सेन से भी आगे जाएगी।

उन्होंने बताया कि नाम बदलने के बाद ही सपना का दाखिला स्कूल में करवाया गया। सपना के पिता रोहतक में एक निजी कंपनी में काम करते थे। इस कारण उसकी शुरूआती शिक्षा रोहतक से हुई। वर्ष 2008 में पिता का निधन हो गयाइसके बाद मां नीलम चौधरी और भाई-बहनों की जिम्मेदारी सपना के कंधों पर आ गई।उन्होंने बताया कि सपना ने सिंगिंग और डांसिंग को न सिर्फ अपना करियर बनाया बल्कि इसी के दम पर अपने पूरे परिवार को चलाया।

बड़ी बहन की शादी भी सपना ने अपने दम पर की। जब ‘बिग बी 11’ में सपना चौधरी का चयन  हुआ तो सपना की मां नहीं चाहती थी कि सपना अकेली मुंबई जाए क्योंकि आज तक सपना को उन्होंने किसी शो में अकेले नहीं जाने दिया, वे हमेशा उनके साथ होती थी, ऐसा पहली बार था कि वो अकेली कहीं गई है।

सपना की मां ने बताया कि 25 सितम्बर को उसका जन्मदिन था और उन दिनों बिग बॉस की शूटिंग चल रही थी लेकिन वह अपना जन्मदिन मेरे साथ पहले ही मना गई थी। इसी के दम पर उसने पूरा घर संभाला, आज वह जो कुछ भी है, उसकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। सपना चौधरी का सपना था कि वह बॉलीवुड में भी एंट्री कर जनता के दिलों पर राज करे। इसलिए जब उसका बिग बॉस में चयन हुआ तो नीलम ने यह सोचा कि बिग बॉस के बादउसे बालीवुड में एंट्री की पहली सीढ़ी दिखाई देगी जिस पर सवार हो कर वह अपना सपना पूरा कर सकती है, इसलिए सपना की मां नीलम चौधरी ने उसे अकेले बिग बॉस में जाने की इजाजत दे दी।

 

 

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account