होली हिन्दुओ का पवित्र त्योहार है,  जो फाल्गुन मास की पूर्णिमा को काफी हर्षोल्लास से मनाया जाता है। बसंत ऋतु के आने व सर्दी के जाने का प्रतीक भी माना जाता है। होली का त्योहार बुराइयों को हराकर अच्छाईयों पर जीत हासिल करने का त्योहार भी कहा जाता है।

होलिका दहन इस बार 1 मार्च 2018 को है, वहीं 2 मार्च को रंगो की होली खेली जाएगी। ज्योतिष के अनुसार किये जाने वाले उपाय आपको बहुत जल्द ही कष्टो से छुटकारा भी दिला सकते हैं। कहते हैं कि, होलिका की राख से बुरा समय भी टल जाता है। होलिका दहन की राख को काफी शुभ माना जाता है, इस राख को घर के हर कोने में छिड़काव कर देने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है।

वहीं अगर किसी के ऊपर नकारात्मक ऊर्जा हावी है तो, उसे ताबीज बना कर पहनने से बुरी आत्माओं का साया भी टल जाता है। साथ ही किसी टोने-टोटके का असर भी नहीं होता। होलिका दहन के दैरान लोगो की परंपरा है कि, ज्यों की बाले को होलिका दहन में भूंजकर खाने से सभी रोगो से छुटकारा मिलता है। अगर किसी की कुंडली में ग्रह दोष पाया जाता है तो, होली की राख को जल में मिलाकर शिवलिंग पर अर्पण करने से ग्रह दोष भी समाप्त हो जाता है।

leave a comment

Create Account



Log In Your Account