भारत एक ऐसा देश है जहाँ आए दिन छेड़छाड़ के मामले सामने आते रहते हैं| हमारे देश में किसी और चीज में तरक्की हो या न हो लेकिन छेड़छाड़ और रेप के मामलों में आए दिन बढ़ावा हो रहा है| यहाँ बात सिर्फ आम लड़कियों की नहीं  है, इसमें सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं| जी हाँ जहाँ एक तरफ आम लड़कियां इस समस्या से आए दिन गुजरती हैं तो वहीँ सेलेब्स भी कभी कभी ऐसे शर्मिंदा कर देने वाले हैरेसमेंट का शिकार होती हैं|

ऐसे में हॉलीवुड की एक्ट्रेस जेनिफर एनिस्टन और शोंडा रिमेस जैसी कई हॉलीवुड A-लिस्टर्स ने काम की जगह पर होने वाले सेक्शुअल हैरेसमेंट से निपटने के लिए एक कैंपेन शुरू किया है। ‘टाइम्स अप’ नाम के इस कैंपेन में ऐसी महिलाओं की मदद के लिए 13 मिलियन डॉलर की सहायता राशि भी रखी गई है, जिन्हें वर्क प्लेस पर हुए हैरेसमेंट के कारण जॉब छोड़ना पड़ा। ये महिलाएं इस कैंपेन की मदद से खुद का बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

बात अगर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की करें तो ऐसा कई दफा हुआ है जब फ़िल्मी जगत की इन हसीनाओं को पब्लिक में गंदी तरह से छुआ गया है या यूँ कह लें कि पब्लिकली हैरेस किया गया है| ऐसे केस इनकी वर्कप्लेस में ज्यादा देखने को मिलते हैं| अगर हम इससे जुड़े मामले की बात करें तो एक इवेंट में करीना के साथ छेड़छानी की बात सामने आई थी| साल 2013 में एक इवेंट के दौरान करीना कपूर को छेड़छाड़ का सामना करना पड़ा था। इवेंट खत्म होने के बाद करीना बाहर आ रही थीं। तभी भीड़ में मौजूद कुछ लोगों ने उनके साथ छेड़छाड़ की। इस दौरान करीना घबरा गईं। बाद में बाउंसर्स ने उन्हें वहां से सुरक्षित बाहर निकाला।

बता दें कि, बॉलीवुड की ऐसी कई सुपरस्टार एक्ट्रेस जो छेड़छाड़ का शिकार हो चुकी हैं। ऐसे में बॉलीवुड  एक्ट्रेस ने लड़कियों के साथ हो रहें शारीरिक शोषण का विरोध किया है और साथ ही महिलाओं के लिए उनकी आत्मारक्षा ट्रेनिंग जैसे कैम्प भी आयोजित करवायें हैं। सरकार ने भी महिलाओं की रक्षा के लिए वूमन्स हैल्पलाइन सुविधा भी नियुक्त की हैं।

 

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account