बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान अपने किरदार को जितनी बाखूबी से निभाते हैं, उतनी ही शिद्दत से वह अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए स्ट्रेटजी भी बनाते हैं। फिल्म प्रमोशन के लिए आमिर खान स्ट्रेटजी में परफेक्शन और नई-नई ट्रिक्स का इस्तेमाल करने के लिए भी जाने जाते हैं। ‘धूम-3’ हो या गजनी’ या ‘3 इडियट्स’ या फिर ‘पीके आमिर ने हमेशा ही अनोखे अंदाज में अपनी फिल्मों का प्रमोशन किया है। आमिर की फिल्में बॉक्सऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड बनाती हैं, तो उनमें केवल एक्टिंग ही नहीं बल्कि आमिर की प्रमोशनल एक्टिविटीज का भी बड़ा योगदान होता है। नए-नए अंदाज में प्रमोशन के ट्रेंड की शुरुआत उन्होंने ही इंडस्ट्री में की थी। आज आमिर का बर्थडे है और इस रिपोर्ट में हम आपको उनकी चर्चित प्रमोशनल स्ट्रेटजी के बारे में बताऐंगे।

पान का प्रचार और बनारस के रंग

फिल्म पीके’ यूं तो आमिर की शानदार फिल्मों में से एक है, लेकिन इसके प्रमोशन के लिए भी आमिर ने खूब दौड़-भाग की थी। पीके’ के प्रमोशन के लिए जब आमिर वाराणसी पहुंचे थे, तब उन्होंने बनारस की गिलोरी पान का स्वाद चखा था। उन्होंने इस बात को जोर देकर कहा कि पीके’ की शूटिंग के दौरान वह रोजाना 100 पान खाते थे और उन्हें बनारसी पान बेहद पसंद है। इसके अलावा बिहार में उन्होंने भोजपुरी पर फोकस रखा। फिल्म में अपने डायलॉग भोजपुरी में बोलते-बोलते आमिर खान ट्वीट भी भोजपुरी में करने लगे थे, ये भी उनका प्रमोशनल फंडा ही था।

गेटअप में ही पहुंच जाते थे मॉल

2001 में आई लगान’ के प्रमोशन के लिए न केवल आमिर खान बल्कि उनकी पूरी टीम फिल्म के गेटअप में ही प्रमोशन करने के लिए जगह-जगह पहुंच जाती थी। इस दौरान उन्होंने फिल्म की पूरी स्टारकास्ट के साथ फिल्म के गेटअप में ही क्रिकेट मैच तक खेले। अलग-अलग शहरों के मॉल में इस दौरान आमिर भुवन के किरदार में ही अवतरित हो रहे थे।

गजनी के प्रमोशन के लिए काटे बाल

अपनी फिल्म गजनी’ की प्रमोशन के लिए तो आमिर खान उस्तरा लेकर सड़कों पर ही उतर गए। इस दौरान वह अलग-अलग शहरों में सड़क पर लोगों के बाल काटते नजर आए। इसके लिए आमिर ने किसी शो रूम नहीं बल्कि खुले आसमान के नीचे सड़क पर लोगों के हुजूम के बीच गजनी कट बाल काटे थे। जाहिर है ये खबर भी अखबारों की सुर्खियां बनी।

थ्री इडियट्स के लिए बदला वेश

आमिर खान दिसंबर 2009 में सौरव गांगुली के कोलकाता स्थित घर पहुंचे थे, इसी दौरान उन्हें सिक्योरिटी पर्सन्स ने अंदर नहीं घुसने दिया था और यह मामला खूब चर्चा में रहा। दरअसल आमिर उन दिनों अपनी फिल्म थ्री-इडियट्स का प्रमोशन करते हुए रूप बदलकर देशभर में घूम रहे थे। इसी दौरान वे सौरव गांगुली के घर भी वेश बदलकर पहुंच गए, फिर क्या था ये खबर भी सुर्खियों में आ गई और आमिर की फिल्म का प्रमोशन भी हो गया। ‘3 इडियट’ के प्रमोशन के लिए आमिर ने कई रूप बदले, वो कभी रिक्शे पर सवार हो जाते, तो कभी ऑटो में बैठकर घूमते नजर आते।

लड़की पक्ष से शादी में पहुंचे आमिर खान

दंगल’ फिल्म के प्रमोशन के दौरान आमिर जिस तरह से गीता फोगाट की शादी में लड़की पक्ष की ओर से पहुंचे थे, वो भी उनकी प्रमोशनल स्ट्रेटेजी ही थी। इसके अलावा फिल्म के लिए अपना वजन बढ़ाने और घटाने का उन्होंने बाकायदा एक वीडियो बनवाया, जो देखते ही देखते वायरल होने लगा था।

बहरहाल, आमिर का नाम फिल्म इंडस्ट्री के उन जीनियस शख्सियतों में गिना जाता है, जो अपनी फिल्मों के साथ ही अपने अनोखे प्रयोगों के जरिए लोगों को आकर्षित करते हैं। जल्द ही आमिर की फिल्म ‘ठग्स आॅफ हिन्दोस्तान’ भी रिलीज होने जा रही है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस दफा आखिर आमिर कैसे लोगों के बीच इस फिल्म को लेकर उत्सुकता जगाते हैं।

 

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account